सात कारण क्यों भाषा स्कूलों ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करना चाहिए

ई-लर्निंग उद्योग की वृद्धि ने नए अवसरों की असंख्यता पैदा की है। यह संभावित शिक्षार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों और उनके द्वारा काम करने वाले शैक्षिक संगठनों के लिए भी सही है। विशेष रूप से भाषा स्कूलों के लिए, डिजिटल शैक्षिक क्रांति ने राजस्व सिखाने के लिए एक नया कोण खोल दिया है। यहां मुख्य मुद्दा यह है कि भाषा स्कूल अब कक्षा आधारित पाठ्यक्रमों पर स्थानीय छात्रों को दाखिला देने तक सीमित नहीं हैं।

इसके बजाय, वे अपने संभावित बाजार का व्यापक विस्तार करने की कोशिश कर सकते हैं। वे शैक्षिक प्लेटफार्मों और भाषा अनुप्रयोगों का उपयोग करके ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम विकसित और वितरित कर सकते हैं । आखिरकार, एक तेजी से प्रतिस्पर्धी बाजार में, अपनी भाषा स्कूल के लिए नई प्रौद्योगिकियों के साथ बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

नीचे सात कारण बताए गए हैं कि ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम आपके भाषा स्कूल में व्यवसाय को कितना बड़ा बढ़ावा दे सकते हैं।

भाषा स्कूलों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम क्यों प्रदान करना चाहिए?

यदि आपका भाषा स्कूल वर्तमान में इस बात पर विचार कर रहा है कि आपको ऑनलाइन पाठ्यक्रम बाज़ार में जाना चाहिए या नहीं, तो आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करना चाहिए:

# 1। यह पारंपरिक कक्षा सीखने की तुलना में बहुत अधिक लागत प्रभावी है

ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम वितरित करने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह अधिक पारंपरिक सीखने की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है।

उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक मंच और भाषा अनुप्रयोग लागत प्रभावी हैं। हमारे डेक्सवे विधि , उदाहरण के लिए, भाषा स्कूलों को कम पैसे के लिए अधिक छात्रों को प्रभावी प्रशिक्षण अनुभव प्रदान करने की अनुमति देता है।

स्वचालित मूल्यांकन जैसी सुविधाओं का मतलब है कि शिक्षकों को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए बहुत कम अंकन समय समर्पित करने की आवश्यकता है। किसी एक समय में कितने छात्रों को दाखिला दिया जा सकता है, इसकी भी बहुत कम सीमाएँ हैं।

# 2। एक बड़ा संभावित बाजार है: छात्र दुनिया में कहीं से भी दाखिला ले सकते हैं

कुछ भाषा स्कूल शब्द शुरू होने के बाद अपने तत्काल भौगोलिक स्थान से छात्रों को भर्ती करने के लिए संघर्ष करते हैं। ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रमों के साथ, यह एक समस्या से काफी कम है। शैक्षिक प्लेटफ़ॉर्म और भाषा एप्लिकेशन स्कूलों को दुनिया में कहीं भी संभावित छात्रों तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

छात्रों को भौगोलिक रूप से आपके करीब स्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब वे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में नामांकित होते हैं, तो वे जहां भी होते हैं, वहां से सब कुछ डिजिटल रूप से किया जा सकता है।

# 3। ऑनलाइन पाठ्यक्रम और मिश्रित शिक्षण कार्यक्रम अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हैं

अधिकांश छात्रों को वास्तव में डेक्सवे विधि जैसे डिजिटल सीखने के अनुभवों में भाग लेने का आनंद मिलता है । मोबाइल सीखने के अनुप्रयोगों ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता में वृद्धि की है। पेशेवर भाषा स्कूलों के लिए संभावित छात्रों की भारी संख्या पर नज़र है जो उन्हें यह प्रदान कर सकते हैं।

चाहे आप पूरी तरह से ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम या मिश्रित शिक्षण कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए चुनते हैं , जहां छात्रों को ऑनलाइन और कक्षा आधारित प्रशिक्षण का एक मिश्रण प्राप्त होता है, यह उच्च मांग में होने की संभावना है।

# 4। उन संभावित छात्रों को आकर्षित करें जिनके पास पारंपरिक कक्षा-आधारित पाठ्यक्रम के लिए समय नहीं है

अतीत में, कई संभावित भाषा छात्रों को सीखने के लिए समय निकालना कठिन लगता था। उन्हें उस समय की प्रतिबद्धता से मना कर दिया गया था जब उन्हें एक पारंपरिक पाठ्यक्रम देना होगा। यह अब एक बाधा से कम है, डिजिटल सीखने के अनुभवों के लिए धन्यवाद जैसे डेक्सवे विधि।

यहां तक ​​कि लोगों का सबसे व्यस्त समय भी आमतौर पर व्यस्त हो सकता है। ऑनलाइन सीखने के संसाधनों और भाषा सीखने के अनुप्रयोगों के साथ, उन्हें ऐसा करने के लिए अपना घर छोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

# 5। ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम आपको अपने वर्तमान परिसर के भीतर विस्तार करने की अनुमति देगा

ई-लर्निंग क्रांति से पहले, भाषा स्कूल के विस्तार का मतलब भौतिक स्थान में विस्तार करना था। उन्हें अपने मौजूदा परिसर में अधिक छात्रों को शारीरिक रूप से फिट करने का तरीका खोजने की आवश्यकता थी, या यहां तक ​​कि उन्हें एक नए स्थान पर जाने की आवश्यकता थी।

सौभाग्य से, अब ऐसा नहीं है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस में जाना भाषा स्कूलों के लिए अपने रोजमर्रा के लॉजिस्टिक्स को बाधित किए बिना, विस्तार करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

# 6। डिजिटल संसाधन शिक्षक के काम को आसान बना सकते हैं

डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्मों और भाषा अनुप्रयोगों द्वारा पेश किए जाने वाले उपकरण और संसाधन शिक्षकों के लिए बेहद सहायक हैं।

स्वचालित मूल्यांकन मॉड्यूल, संपूर्ण छात्र ट्रैकिंग और प्रीलोडेड शिक्षण संसाधन सभी इस कारण से हैं कि डेक्सवे विधि शिक्षकों के साथ इतनी लोकप्रिय क्यों है।

# 7। छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दिखाया गया है

2014 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें दिखाया गया कि छात्रों ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम में भी उतना ही अच्छा प्रदर्शन किया जितना कि वे पारंपरिक कक्षा के वातावरण में करते थे।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब है कि भाषा स्कूलों को भरोसा हो सकता है कि वे ऑनलाइन छात्रों को प्रशिक्षण दे रहे हैं जो कि उनके द्वारा पेश किए जाने वाले अधिक परंपरागत पाठ्यक्रमों के समान ही प्रभावी हैं।

आप ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम की पेशकश कैसे शुरू कर सकते हैं?

क्या आप इस बारे में अधिक जानना चाहेंगे कि आपके भाषा पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन लेने के लिए क्या विकल्प हैं? डेक्सवे विधि शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है क्योंकि यह आपकी ज़रूरत की सभी चीज़ों के साथ पूरा होता है, जिसमें भाषा अनुप्रयोग भी शामिल है।

डेक्सवे विधि के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और डेक्सवे भाषा अनुप्रयोग आपके लिए कैसे काम कर सकते हैं, कृपया एक मानार्थ व्यक्तिगत परामर्श का अनुरोध करने के लिए संपर्क करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *